Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img

किशोर वजन घटाने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये पांच एक्सरसाइज

वयस्कों और किशोरों को स्वस्थ रहने और बढ़ते वजन को घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि 13 से 19 साल के बच्चों को अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए हर दिन कम से कम 60 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि इससे उनका वजन नियंत्रित रह सकता है। आइए आज हम किशोरों के लिए पांच एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं, जो उन्हें एकदम फिट एंड फाइन रखने में मदद कर सकती हैं।

लेग रेज एक्सरसाइज
इसके लिए सबसे पहले एक्सरसाइज मैट पर सीधे लेट जाएं। इस दौरान दोनों हाथों को सीधा फर्श से चिपका के रखें जिसमें आपकी हथेली नीचे के तरफ जमीन से जुड़ी रहें। अब अपनी सांस को सामान्य रखते हुए दोनों पैरों को ऐसे ऊपर की ओर सीधा करें कि शरीर से 90 डिग्री का कोण बन जाएं। अपने दोनों पैरों को इस स्थिति में 15 से 20 सेकंड के लिए रोक कर रखें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

डिप्स एक्सरसाइज
डिप्स एक्सरसाइज वजन कम करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और शारीरिक ताकत में भी सुधार करती है और ट्राइसेप्स को मजबूती प्रदान करती है। इसके लिए पहले एक कुर्सी पर बैठकर अपने पैरों को सामने की ओर फैलाएं और अपने हाथों को इसके किनारों पर रखें। अब अपने शरीर को कुर्सी से नीचे करके अपनी बाहों को कोहनियों तक मोड़ें और अपने हाथों का इस्तेमाल करके खुद को पीछे की ओर खींचें।

जंपिंग जैक एक्सरसाइज
जंपिंग जैक करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं, फिर पैरों को अपने कूल्हों की चौड़ाई के बराबर खोलें। इसके बाद कूदें और इस दौरान अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाते हुए मिलाएं, फिर से कूंदें और अपनी बाजुओं को नीचे लाने के साथ ही पैरों को एक साथ चिपकाएं। कुछ सेकेंड के बाद आप अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं और इस क्रिया को बार-बार दोहराएं।

बाइसिकल क्रंच
सबसे पहले एक्सरसाइज मैट पर पीठ के बल लेंटे, फिर दोनों हाथों को सिर के पीछे के हिस्से पर रखें और पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं। इस दौरान अपने कंधों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठा लें ताकि आपकी गर्दन में खिंचाव न आए। अब अपने दाएं घुटने को अपनी छाती के पास ले आएं, फिर इसे सीधा करके बाएं घुटने को छाती के करीब लाएं। इस प्रक्रिया को पांच मिनट तक लगातार धीरे-धीरे ऐसे ही दोहराएं।

रस्सी कूदना
रोजाना 20-25 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। खासकर अगर आप वजन घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज कर रहे हैं तो यह आपकी हर दिन 241 कैलोरी बर्न कर सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े होएं और रस्सी के किनारों को पकड़ें, पिर अपने हाथों को कूल्हे के सामान रखें। इसके बाद रस्सी को घुमाएं और एक ही समय में दोनों पैरों से कूदें।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे