Monday, February 6, 2023
spot_imgspot_img

रसोई में रखें इन पदार्थों से करें इम्युनिटी बूस्ट

कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। देश में रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना से बचाव के लिए जहां वैक्सीन जरूरी है तो वहीं इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना भी जरूरी है। कोरोना के कई वेरिएंट्स एंटी बॉडी को चकमा दे रहे हैं और यही वजह है कि वैक्सीन लगवाने लोग भी वायरस की चपेट में आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स अब भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं। हम आपको कुछ खाने-पीने से जुड़े टिप्स बता रहे हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं।

लंच में शामिल करें हेल्दी चीजें
अगर आप लंच में सिर्फ रोटी-सब्जी खाते हैं, तो इस आदत में सुधार करें। इसके बजाय आपको अपने लंच हर चीज शामिल करनी चाहिए। उसमें दाल, सब्जी, रोटी, चावल, सलाद, रायता या दही शामिल करें, ताकि लंबे समय तक आपका पेट भरा रहे।

हेल्दी स्नैक्स भी जरूरी
सडक़ किनारे ठेलों पर खाने की बजाय आपको हेल्दी स्नैक पर जोर देना चाहिए। बेहतर है आप घर पर ही इस तैयार करें। अगर आप ऑफिस जा रहे हैं, तो घर से बनाकर ही ले जाएं। कुल मिलाकर बात यह है कि आप खाली पेट न रहें और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का अधिक सेवन करें।

लंच में खूब खाएं, वजन बढऩे की न करें चिंता
अगर आप वजन बढऩे की चिंता की वजह से लंच में कम खाते हैं, तो अब ऐसा न करें। लंच में सभी चीजें शामिल करें जैसे कि चावल, रोटी, दाल, सब्जी और सलाद। पेट भरकर खाना खाएं और वजन बढऩे की चिंता न करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
आप घर पर हों या ऑफिस में, आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अपने साथ हमेशा पानी की बोतल रखें। पानी के साथ-साथ आप अन्य तरल पदार्थों जैसे छाछ, रायता, नींबू पानी और लस्सी आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
खाने में सभी मौसमी सब्जियां होनी चाहिए। अगर बनाने का समय नहीं है, तो कुछ ऐसा बनाएं जो तैयार करने में आसान हो। उदाहरण के लिए आप दाल, चावल और सब्जी की जगह खिचड़ी बनाकर उसमें एक घी डाल सकते हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे