Tuesday, February 7, 2023
spot_imgspot_img

स्कर्वी की समस्या से राहत दिलाने में सहायक हैं ये घरेलू नुस्खे

स्कर्वी की समस्या होने का मुख्य कारण शरीर में विटामिन-सी की कमी को माना जाता है। इससे ग्रस्त व्यक्ति को मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों से खून निकलना और दांतों का कमजोर होना आदि दिक्कतें भी होने लगती हैं। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। आइए आज कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं।

नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं
नींबू पानी का सेवन न सिर्फ शरीर को ठंडक प्रदान करता है बल्कि यह स्कर्वी के प्रभाव को कम करने में भी सहायक है। इसका मुख्य कारण यह है कि नींबू पानी में विटामिन-सी और कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो विटामिन-सी की कमी को दूर करके स्कर्वी की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। समस्या से राहत के लिए रोजाना एक गिलास नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं।

डाइट में शामिल करें कीवी
स्कर्वी से राहत दिलाने में कीवी का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह भी विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा, यह कई अन्य औषधीय गुणों से भी समृद्ध होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव और एंटी-थ्रोम्बोटिक गुणों के साथ-साथ पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसलिए स्कर्वी से ग्रस्त लोग अपनी डाइट में कीवी को जरूर शामिल करें। यकीनन इससे आपको फायदा होगा।

खाने में थाइम का करें इस्तेमाल
थाइम एक तरह की हर्ब है, जिसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने में बल्कि स्कर्वी के प्रभाव को कम करने समेत ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से संचालित करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि थाइम विटामिन-सी समेत कैल्शियम, आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृ्द्ध होती है। बता दें कि 100 ग्राम थाइम में लगभग 160.1 मिलीग्राम विटामिन-सी मौजूद होता है।

टमाटर के जूस का करें सेवन
टमाटर में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होती है, इसलिए इसके जूस का सेवन भी शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करके स्कर्वी से राहत दिला सकता है। टमाटर का जूस बनाने के लिए पहले दो टमाटर और धनिये की कुछ पत्तियों को एक साथ मिक्सर में अच्छे से पीस लें। इसके बाद एक गिलास पर छलनी रखकर जूस को छान लें और इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे