Friday, June 14, 2024

भारत का संचार उपग्रह GSAT-24 को फ्रांसीसी कंपनी एरियनस्पेस ने किया लॉन्च

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) द्वारा निर्मित GSAT-24 उपग्रह को गुरुवार को फ्रेंच गुयाना (दक्षिण अमेरिका) के कौरौ से फ्रांसीसी कंपनी एरियनस्पेस द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। जीसैट-24 एक 24-केयू बैंड संचार उपग्रह है जिसका वजन 4180 किलोग्राम है, जो डीटीएच अनुप्रयोग की जरूरतों को पूरा करने के लिए अखिल भारतीय कवरेज के साथ है।  यह अंतरिक्ष क्षेत्र के सुधारों के बाद न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) द्वारा शुरू किया गया पहला मांग संचालित संचार उपग्रह मिशन है। अंतरिक्ष विभाग के तहत भारत सरकार की कंपनी NSIL ने पूरी सैटेलाइट क्षमता टाटा प्ले को लीज पर दी है।

एनएसआईएल को मिली थी जिम्मेदारी
जून 2020 में सरकार द्वारा घोषित अंतरिक्ष सुधारों के तहत एनएसआईएल को मांग आधारित मॉडल पर उपग्रह मिशन शुरू करने की जिम्मेदारी दी गई थी। एनएसआईएल के पास उपग्रहों के निर्माण, प्रक्षेपण, स्वामित्व और संचालन तथा अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी है। टाटा समूह की डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) सेवा प्रदाता कंपनी टाटा प्ले को जीसैट-24 संचार उपग्रह की पूरी क्षमता लीज पर दी जाएगी।

एरियन-5 रॉकेट के जरिए जीसैट-24 समेत मलेशियाई ऑपरेटर एमईएसैट के लिए एमईएसैट-3डी को भी सफलतापूर्वक उनकी निर्धारित कक्षाओं में प्रक्षेपित किया गया है।

ताजा खबरे