Wednesday, February 8, 2023
spot_imgspot_img

लखनऊ का नया नाम होगा लक्ष्मणपुरी.! क्या है शहर का लक्ष्मण से कनेक्शन और क्यों चर्चा में औरंगजेब के समय बनी मस्जिद.?

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में शहरों और सड़कों के नाम बदलने का जो सिलसिला पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के समय पर शुरू हुआ था, वह बाद में अखिलेश यादव और अब सीएम योगी आदित्यनाथ के समय में भी जारी है। फिर चाहे वह इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करना हो या फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करना। योगी को नाम बदलने के अपने इस फॉर्मूले का काफी फायदा मिला है और उनके प्रस्तावों को केंद्र और जनता की तरफ से काफी स्वीकार्यता भी मिली है। हालांकि, अब जिस शहर के नाम बदलने की चर्चा सबसे ज्यादा है, उनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सबसे ऊपर है।

सीएम योगी ने किया था ट्वीट
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी के लखनऊ पहुंचने पर उनके स्वागत में एक ट्वीट किया. पीएम मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए सीएम योगी ने ट्वीट किया श्शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन…

क्या लक्ष्मण के नाम पर होगा लखनऊ का नाम.?
ट्वीट में सीएम योगी ने सीधे तौर पर लखनऊ का नाम बदलने को लेकर कुछ नहीं कहा लेकिन लखनऊ को लेकर लक्ष्मण जी की पावन नगरी इस्तेमाल किए जाने पर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। सीएम योगी के इस ट्वीट के बाद लोग चर्चा करने लगे हैं कि लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर इसकी चर्चा तेज हो गई है। लोग लखनऊ के अलग-अलग नाम भी सुझा रहे हैं।

कई जिलों के बदले गए हैं नाम
योगी सरकार में कई जिलों के नाम बदले जा चुके हैं। योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है। योगी सरकार में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल रेलवे स्टेशन कर चुकी है।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे