Tuesday, February 7, 2023
spot_imgspot_img

सोफे को साफ और नया बनाए रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

सोफा काफी महंगा आता है, इसलिए एक बार इसे खरीदने के बाद हम सालों-साल इसे बदलने पर विचार नहीं करते। इसके लिए जरूरी है कि सोफा लंबे समय तक सही रहे, लेकिन ऐसा केवल तभी संभव है जब आप इसे सही तरह से इस्तेमाल और इसकी सफाई पर ध्यान दें। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने सोफे को साफ और नया बनाए रख सकते हैं।

सप्ताह में एक बार सोफे को वैक्यूम क्लीनर से करें साफ
अगर आप साल में सिर्फ एक या दो बार ही अपने सोफे को साफ करते हैं तो इससे इसकी सेल्फ लाइफ प्रभावित हो सकती है यानी सोफा जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने सोफे को साफ जरूर करें। इसके लिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके सोफे को गंदगी, धूल के कण, कीड़े और पालतू जानवरों बाल आदि से बचाएगा जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सोफे को कंबल या स्लीपओवर से ढककर रखें
सोफे को साफ और नए जैसा रखने के लिए इसे गंदगी और धूल से बचाना जरूरी है, इसलिए अपने सोफे को किसी अच्छे और मुलायम कंबल से ढकें। आप चाहें तो कंबल की जगह स्लिपओवर से भी अपने सोफे को ढक सकते हैं क्योंकि यह आसानी से वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है। वैसे आजकल मार्केट में कई तरह के सोफा कवर्स भी मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।

हमेशा एक ही जगह पर बैठने से बचें
बहुत से लोग इस गलती को न जाने कितनी बार दोहराते हैं। दरअसल, लोग सोफे की एक निश्चित जगह पर बैठने के आदी होते हैं और जब भी वह सोफे का इस्तेमाल करते हैं तो उसी जगह पर बार-बार बैठते हैं, जिस वजह से वह उस जगह से खराब हो सकता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सोफा एक साइड से दब जाता है और फिर देखने में अच्छा नहीं लगता। इसलिए हर दिन सोफे पर अदल-बदल कर बैठें।

ड्राई क्लीनिंग भी है एक अच्छा विकल्प
अगर आपको लगता है कि आप घर पर सोफे की सफाई अच्छे से नहीं कर सकते हैं तो इसे घर पर साफ न करें और इसकी ड्राई क्लीनिंग करवाएं। ड्राई क्लीनिंग से गंदगी और दाग हटने के साथ-साथ सोफे को ज्यादा नुकसान भी नहीं होता है। हालांकि, यह एक महंगा विकल्प हो सकता है, इसलिए आप इस विकल्प को चुनने की बजाय अन्य विकल्पों का सहारा भी ले सकते हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे