Thursday, June 20, 2024

सात जून को होने वाला गैरसैंण में विधानसभा सत्र हो सकता है स्थगित

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

देहारादून। गैरसैंण विधानसभा में सात जून से प्रस्तावित सत्र को लेकर असमंजस बना हुआ है। सत्र के दौरान राज्य सभा चुनाव देहरादून में होने की वजह से सत्र की तारीख में बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही है। उधर, चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते सत्र के लिए संसाधन और सुविधाएं जुटाना भी सरकार के लिए चुनौती माना जा रहा है।

हालांकि वित्त विभाग बजट की पूरी तैयारी कर चुका है। मार्च महीने में लेखानुदान लाने के बाद अब सरकार को वित्तीय वर्ष के लिए बजट लाना है। वित्त विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बजट की पूरी तैयारी हो चुकी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल बजट में जन सुझावों को शामिल करने के लिए गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में हितधारकों के साथ दो बड़ी बैठकें कर चुके हैं। इन सब तैयारियों के बीच सचिव विधायी एवं संसदीय विभाग ने बजट सत्र आहूत करने के लिए विधानसभा सचिव को व्यवस्था करने के लिए आदेश जारी कर दिया है। लेकिन इन सारी कवायद के बावजूद सत्र के तय तिथि पर आहूत होने को लेकर सस्पेंस बना है।

राज्यसभा चुनाव है सस्पेंस की वजह
इस सस्पेंस की प्रमुख वजह राज्य सभा का चुनाव माना जा रहा है। राज्य सभा की एक सीट के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विधानसभा सचिव मुकेश सिंघल रिटर्निंग ऑफिसर हैं, जबकि संयुक्त सचिव विधानसभा चंद्र गोहन गोस्वामी को सहायक रिटर्निंग आफिसर बनाया गया है। इन दोनों ऑफिसर की अध्यक्षता में चुनाव प्रक्रिया संपन्न होनी है। चुनाव लड़ने की स्थिति में 10 जून को मतदान होगा। यह पूरी प्रक्रिया रिटर्निंग आफिसर होने के नाते विस सचिव को पूरी करनी है। जबकि विधानसभा सत्र के भी वही मुख्य सूत्रधार होते हैं।

ताजा खबरे