Friday, June 14, 2024

भाजपा राज्यसभा प्रत्याशी के नाम का जानिए कब होगा ऐलान?

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

देहरादून।  भाजपा राज्यसभा प्रत्याशी के नाम का ऐलान 29 या 30 मई को कर सकती है। उधर, अभी तक भी नामांकन पत्र नहीं बिका है। निर्वाचन आयोग के 24 मई से राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विधान सभा के सचिव व रिटर्निंग अधिकारी मुकेश सिंघल ने बताया कि अभी तक किसी भी दल के नेता ने नामांकन पत्र नहीं खरीदा है। इस बार मतदाता सूची के 30 रुपये की कर दी है। पिछले चुनाव में इसकी कीमत 20 रुपये निर्धारित की गई थी। राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा का कार्यकाल चार जुलाई को खत्म होने से यह सीट खाली हो रही है। भाजपा चार दिन पहले ही राज्यसभा के दावेदारों का पैनल तैयार कर पार्टी हाईकमान को भेज चुकी है।

पैनल में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला समेत 10 नाम भेजे हैं। सूत्रों ने बताया कि भाजपा हाईकमान 29 या 30 मई तक ही राज्यसभा प्रत्याशी के नाम का ऐलान करेगी। 31 मई को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है।

उधर, पैनल में भेजे गए नामों में से अभी तक हाईकमान की तरफ से किसी भी नेता को ग्रीन सिग्नल नहीं मिला है। माना जा रहा है कि भाजपा बाहर से भी राज्यसभा प्रत्याशी घोषित कर सकती है। इसमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और हरदीप पुरी के नाम की भी चर्चा है। पीयूष गोयल को उत्तराखंड या महाराष्ट्र में से किसी एक राज्य से टिकट मिलने की संभावना है।

ताजा खबरे