Thursday, June 20, 2024

जिलाधिकारी ने किया बस टर्मिनल कंपाउंड पहुंचकर चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का निरीक्षण

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

ऋषिकेश। जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आर राजेश कुमार ने आज बस टर्मिनल कंपाउंड पहुंचकर चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों व्यवस्था में कुछ व्यवधान आया था। वर्तमान में यात्रा व्यवस्थित तरीके से संचालित हो रही है।

जिसके बाद आज 4750 यात्री यहां से रवाना किए गए। जबकि बीते दिन की दोपहर तक 3500 श्रद्धालु यात्रा पर भेजे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में व्यवस्था से बाहर संचालित हो रहे वाहन और ओवर रेटिंग पर प्रशासन गंभीर है जिलाधिकारी ने बस टर्मिनल कंपाउंड में रुके श्रद्धालुओं को स्वयंसेवी संस्था की ओर से उपलब्ध कराए गए पानी की बोतल और बिस्कुट वितरित किए। पंजीकरण कार्यालय जाकर उन्होंने आवश्यक जानकारी जुटाई।

जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले दिनों अत्यधिक भीड़ आ जाने के कारण व्यवस्थाएं प्रभावित हुई थी। अब सब कुछ ठीक कर लिया गया है। यात्रियों को समय पर वाहन मिल रहे हैं। वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था हो गई है। स्वयंसेवी संस्थाएं प्रतिदिन दो समय यहां श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन उपलब्ध करा रही है। एआरटीओ को निर्देशित किया गया है कि यहां विशेष रूप से वाहन की व्यवस्थाओं को लेकर सतर्क रहें। विभाग की ओर से वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है।

हरिद्वार में ओवर रेटिंग और व्यवस्था से बाहर वाहनों के संचालन को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि इस दिशा में सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों को चेक पोस्ट पर निरंतर जांच करने को कहा गया है। स्थानीय पुलिस को ऐसे मामलों में कानूनी कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। जिसके बाद व्यवस्था में सुधार आया है।

जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने बताया कि चार धाम यात्रा में गंगा दशहरा के दौरान बढ़ने वाली भीड़ को लेकर अभी से तैयारी कर ली गई है। उत्तरकाशी बस दुर्घटना मामले में उन्होंने कहा कि शासन की ओर से जांच कमेटी गठित कर दी गई है।

रिपोर्ट आने से पहले कुछ भी कहना उचित नहीं होगा। इतना जरूर है कि यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक वाहन की तकनीकी जांच के साथ प्रपत्रों की गहन जांच हो रही है।

इस मौके पर उप जिला अधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी, पुलिस उपाधीक्षक डीसी ढौंडियाल, एआरटीओ प्रशासन अरविंद कुमार पांडे, जोनल मजिस्ट्रेट व तहसीलदार मुकेश चंद रमोला, नायब तहसीलदार अयोध्या प्रसाद उनियाल, जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चौहान, नोडल अधिकारी पर्यटन केएस नेगी, सहायक नगर आयुक्त आनंद मिश्रवाण, जलकल अभियंता अनिल नेगी, एसएसआइ डीपी काला आदि मौजूद रहे।

ताजा खबरे