Monday, October 2, 2023
spot_imgspot_img

गोरीकुंड से केदारनाथ का सफ़र होगा और भी आसान, जानिए

देहरादून।  गौरीकुंड-केदारनाथ 16 किमी पैदल मार्ग पर ऑल टेरेन व्हीकल (एटीवी) चलाने की संभावनाएं तलाशी जाने लगी हैं। पर्यटन मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को इसका प्रस्ताव तैयार कर रिपोर्ट भेजने को कहा है। यदि यह प्रयास सुरक्षा की दृष्टि से सफल हुआ तो कई मौकों पर एटीवी को यात्रा मार्ग पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

केदारनाथ पैदल मार्ग की 16 किमी चढ़ाई निरंतर यात्रियों के लिए मुश्किल पैदा कर रही है। हालांकि यहां घोड़े खच्चर, डंडी कंडी का संचालन हो रहा है किंतु इसके बाद भी यात्रियों को मार्ग में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मार्ग में अचानक तबीयत खराब होने, चोटिल होने या चलने में असमर्थ यात्रियों के पास कोई विकल्प नहीं रहता है।

इस बार भी कई यात्रियों को विकट स्थिति में एयरलिफ्ट किया गया है। अब पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने नया और अभिनव प्रयोग करने की योजना बनाई है। हालांकि पैदल मार्ग में एटीवी चलाना इतना आसान नहीं है किंतु प्रयास सफल हुआ तो कई मुश्किल मौको पर इसका उपयोग किया जा सकता है। पर्यटन मंत्री ने प्रशासन के माध्यम से लोक निर्माण विभाग गुप्तकाशी को इस मामले में प्रस्ताव बनाकर रिर्पोट शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं। एक सप्ताह में शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव: लोनिवि के ईई प्रवीण कर्णवाल ने बताया एटीवी बनाने वाली कंपनी से वार्ता करते हुए इसके चलने की चढ़ाई और संभावना पर चर्चा की जाएगी। साथ ही मंत्री के निर्देशों पर एक सप्ताह में प्रस्ताव बनाकर प्रशासन के माध्यम से शासन भेजा जाएगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे