Wednesday, February 8, 2023
spot_imgspot_img

जानें प्रेशर कुकर के 3 हैक्स, खाना बनेगा जल्दी

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हमेशा ही बहुत लाभदायक होता है और अगर आपको इससे जुड़े कुछ हैक्स पता हों तब तो ये और भी अच्छा साबित हो सकता है। ये हैक्स कुकर का इस्तेमाल करते समय आपका समय बचाने में बहुत मदद कर सकते हैं।

सब्जी और दाल एक साथ पकाने का हैक
अगर आपको बहुत ही ज्यादा जल्दी है और आप चाहती हैं कि बस आपका खाना 30-40 मिनट में बन जाए तब तो आप इस ट्रिक को अपना सकती हैं। करना बस ये है कि आपको कुकर के डिब्बों का इस्तेमाल करना है। जिस तरह से इडली मेकर के लिए इडली के सांचे आते हैं वैसे ही आप कुकर के अंदर रखकर खाना पकाने वाले डिब्बे ले सकती हैं। ये खाना पकाने में बहुत ही आसानी देते हैं। ये दो या तीन खंड में होते हैं और इनमें आप अलग-अलग चीज़ें पका सकते हैं। तरीका ये है कि आप नीचे के डिब्बे में दाल रखें और ऊपर के डिब्बे में कच्ची सब्जी रखकर उबाल लें। इसके बाद आपको सब्जी और दाल में बस तडक़ा लगाना रह जाएगा और कुकिंग टाइम बचेगा वो अलग। ये तरीका आपका खाना बहुत जल्दी तैयार करवा देगा।

ढक्कन गंदा ना हो इसके लिए करें ये उपाय
ऐसी कोई भी चीज़ जिसमें झाग उठता है जैसे दाल, चावल, छोले आदि के कारण कुकर का ढक्कन बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है। ऐसे समय में आप कुकर के अंदर ही फोम बनने से रोक सकते हैं जिससे ज्यादा परेशानी ना हो। इसका बहुत ही आसान हैक ये है कि आप आधा चम्मच तेल या घी उस फोमिंग इंग्रीडिएंट के अंदर डाल दें। यहां आपको ध्यान रखना है कि कुकर को आधे से ज्यादा नहीं भरना। चाहे आप कुछ भी पका रहे हों उसे आधा ही भरना है।

झटपट कुकर का ढक्कन खोलने के लिए
कई बार ऐसा हो जाता है कि कुकर का ढक्कन हुत ज्यादा जाम हो जाता है और उसे खोलना बहुत मुश्किल होता है। वैसे तो यही श्रेयस्कर है कि आप प्रेशर कुकर का प्रेशर अपने आप ही कम होने दें। जब तक बहुत जरूरी ना हो तब तक कुकर का प्रेशर कम करने की कोशिश ना करें।  झटपट सबसे बेहतर तरीका ये होता है कि आप चाकू या चम्मच से प्रेशर निकालें, लेकिन कई बार ये भी काम नहीं करता। अगर कुकर में पानी कम हो तो ये तरीका भी काम नहीं करेगा और कुकर के अंदर वैक्यूम बन जाएगा। ऐसे मामले में कुकर को पानी के नीचे रख देना चाहिए। ये आपके लिए ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका होगा। कुकर ऐसे में जब ठंडा हो जाए तब ही उसे खोलने की कोशिश करें।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे