Wednesday, February 8, 2023
spot_imgspot_img

वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं ये प्रोटीन शेक, जानिए रेसिपी

जैसे कई लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। वैसे ही कई लोग ऐसे हैं, जो बहुत ज्यादा पतले होने की समस्या से परेशान हैं और मोटा होने के उपाय तलाश रहे हैं। खासकर, युवाओं के लिए यह एक चिंता का विषय है क्योंकि सामान्य से कम वजन होना भी स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा होता है, जितना मोटापा। आइए आज हम आपको ऐसे प्रोटीन शेक की रेसिपी बताते हैं, जो तेजी से वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं।

चॉकलेट और पीनट बटर वाला प्रोटीन शेक
कोको पाउडर और पीनट बटर से बना प्रोटीन शेक कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से युक्त होता है, इसलिए इसका सेवन आसानी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। प्रोटीन शेक बनाने के लिए सबसे पहले चॉकलेट प्रोटीन पाउडर, पीनट बटर, फ्रोजन केले, बादाम का दूध और बिना मीठे का कोको पाउडर ब्लेंड करें, फिर इस मिश्रण को एक गिलास में डालें और ठंडा-ठंडा परोसें।

रसभरी और चुकंदर का प्रोटीन शेक
यह प्रोटीन शेक स्वाद में मीठा और मिट्टी जैसा होता है और इसका सेवन वजन को बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है। इसका मुख्य कारण है कि यह आयरन और आवश्यक विटाम्सि समेत कई तरह के खनिज से भी भरपूर होता है। प्रोटीन शेक बनाने के लिए बादाम का दूध, तीन-चौथाई कप नारियल पानी, फ्रोजन रसभरी, अलसी और चुकंदर को एकसाथ ब्लेंड करें, फिर इस मिश्रण को गिलास में डालकर परोसें।

अनानास और खजूर का प्रोटीन शेक
अगर आप दुबलेपन से परेशान है तो अपनी डाइट में अनानास और खजूर का प्रोटीन शेक जरूरी शामिल करें क्योंकि यह भी वजन को तेजी से बढ़ाने में सहायता प्रदान कर सकता हैय़ प्रोटीन शेक बनाने के लिए ग्रीक योगर्ट, फ्रोजन अनानास, काजू, नारियल पानी, फ्रोजन आम और सूखे खजूर को एक साथ ब्लेंड कर दें, फिर इस मिश्रण को एक गिलास में डालें और उसके बाद चिया सीड्स गार्निश करें। इसके बाद इस प्रोटीन शेक का आनंद लें।

ब्लूबेरी, केला और क्विनोआ का प्रोटीन शेक
यह उच्च कैलोरी प्रोटीन शेक स्वादिष्ट होने के साथ ही एंटी-ऑक्सिडेंट, प्रोटीन, साबुत अनाज और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से युक्त होता है। वहीं, इसका सेवन आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवा सकता है। इसे बनाने के लिए केला, क्विनोआ, दही, शहद, व्हीट जर्म, चिया सीड्स, बादाम का दूध और फ्रोजन ब्लूबेरी को एकसाथ ब्लेंड करें, फिर इस प्रोटीन शेक को गिलास में डालकर इसका सेवन करें।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे