Friday, June 14, 2024

मानसून के दौरान इस तरह से करें वॉटप्रूफ मेकअप, आसान है तरीका

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

मानसून के दौरान मेकअप करते समय थोड़ी सी सावधानी बरतना बहुत जरूरी है ताकि इससे बाद में कोई समस्या न हो। दरअसल, इस मौसम में उमस के कारण आने वाले पसीने या बारिश से मेकअप फैल जाता है, जिसके चलते चेहरे का पूरा लुक बिगड़ जाता है। इसके अलावा कई मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। चलिए फिर आज हम आपको मानसून के दौरान वॉटरप्रूफ मेकअप के टिप्स बताते हैं।

मेकअप के लिए सबसे पहले तैयार करें अपना चेहरा
अपने मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए अपनी त्वचा को अच्छी तरह से तैयार करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए सबसे पहले माइल्ड ऑयल फ्री क्लींजर से अपना चेहरा साफ करें, फिर अपने मेकअप को लंबे समय तक चलने और रोमछिद्रों के आकार को कम करने के लिए अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए एक आइस क्यूब लगाएं। अब अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर अपने चेहरे पर लगाएं।

पाउडर बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल
मानसून में लिक्विड फॉर्मूले वाले मेकअप प्रोक्ट्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि इनकी नमी आपके मेकअप को खराब कर सकती है। जब आप अपने चेहरे को मॉइश्चराइज कर लें तो इसके बाद हल्का मैट फिनिश प्राइमर लगाएं। इसके बाद नॉन-ग्रेसी, फ्रेश और मैट लुक पाने के लिए अपने चेहरे पर पाउडर फाउंडेशन लगाएं। आप चाहें तो फाउंडेशन और कंसीलर लगाने की प्रक्रिय को स्कीप भी कर सकते हैं और इसकी बजाय मैट कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉटरप्रूफ आई मेकअप का करें
अगर आप अपने आंखों के मेकअप को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो वॉटरप्रूफ काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करें। आईलाइनर लगाने से पहले अपनी पलकों को हाइड्रेट करना न भूलें। फ्लॉलेस मैट फिनिश के लिए आप फेल्ट-पेन लाइनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, काले रंग की बजाय भूरे या सफेद रंग का काजल चुनें। इसके साथ ही पेस्टल और बेज शेड्स में वॉटरप्रूफ मस्कारा और पाउडर बेस्ड

आईशैडो का चयन करें।
पाउडर बेस्ड ब्लश और सॉफ्ट मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें
मानसून के चेहरे पर क्रीम बेस्ड ब्लश लगाने से भी बचें और मैट इफेक्ट के लिए पाउडर बेस्ड ब्लश चुनें। नेचुरल फिनिश के लिए गुलाबी और आड़ू जैसे रंगों के ब्लश का इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त, गुलाबी, हल्के भूरे या न्यूड रंग की सॉफ्ट मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें जो ट्रांसफर-प्रूफ हो। वहीं, लिपस्टिक लगाने से 15-20 मिनट पहले अपने होंठो पर लिप बाम लगाएं।

अंत में मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें
मेकअप को फैलने से बचाने और इसे चमकदार बनाने के लिए मानसून के दौरान मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए एक हल्का और नॉन-स्टिकी सेटिंग स्प्रे चुनें, जो आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि मेकअप वाले चेहरे पर छह इंच की दूरी से सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना होता है।

ताजा खबरे