Monday, May 27, 2024

जम्मू-कश्मीर में हो रही तेज बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा पर लगी रोक

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

जम्मू-कश्मीर। प्रदेश में बदले मौसम और तेज बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। पहलगाम और बालटाल मार्ग पर भूस्खलन की आशंका के चलते प्रशासन ने बालटाल व पहलगाम मार्गों से आज सुबह रवाना होने वाली यात्रा को स्थगित कर दिया है। तीर्थयात्रियों को मौसम साफ होने तक आधार शिविरों में ही रुकने को कहा गया है। हालांकि, बारिश के बीच जम्मू से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए सातवां जत्था कश्मीर घाटी के लिए रवाना कर दिया गया है। मंगलवार को रवाना किए गए जत्थे में 6351 श्रद्धालु शामिल रहे।

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि कश्मीर घाटी में रात से ही बारिश का दौर जारी है। पहलगाम और बालटाल मार्ग पर बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा बना रहता है। अमरनाथ की पवित्र गुफा के करीब भी मौसम साफ नहीं है। ऐस में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। शिविरों में श्रद्धालुओं के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। मौसम साफ होते ही यात्रा को फिर शुरू किया जाएगा।
सोमवार को पांचवें दिन करीब 19 हजार भक्तों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छठे जत्थे में 7276 यात्री रवाना हुए। यात्रा को लेकर शिवभक्तों में जबरदस्त उत्साह है। यात्रा के आगे बढ़ने के साथ श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। तीर्थ यात्रियों की आमद बढ़ने से शहर में चहल-पहल बढ़ी है। यात्री शहर के प्रमुख बाजारों का रुख कर रहे हैं।
अमरनाथ यात्रियों के लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से यात्री फीडबैक सेवा (पीएफएस) शुरू की गई है। इसमें एसएमएस के माध्यम से फीडबैक लेकर यात्रा शिविरों में आवास, स्वच्छता और भोजन की गुणवत्ता पर यात्रियों की टिप्पणी और सुझाव लिए जा रहे हैं।

ताजा खबरे