Sunday, May 28, 2023
spot_imgspot_img

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का खतरा, न्यू ईयर और क्रिसमस का जश्न हो सकता है फीका

भारत सरकार ने हाल में विदेशों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को 15 दिसंबर से सामान्य करने की घोषणा की थी, लेकिन अब तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के खतरे को देखते हुए इस निर्णय को टाल दिया गया है।

एविएशन और टूरिज्म-ट्रैवल सेक्टर के दिन बहुरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। पिछले साल कोरोना वायरस संकट का सबसे बुरा असर इन्हीं दो सेक्टर पर पड़ा और अब एक बार फिर इन सेक्टर पर Omicron का खतरा मंडरा रहा है। दिसंबर का महीना दुनियाभर में छुट्टियों का महीना होता है। क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों पर विदेशों में रहने वाले कई भारतीय घर लौटते हैं, तो वहीं इन्हीं छुट्टियों में घरेलू यात्री देश के साथ-साथ विदेशों की भी यात्रा करते हैं। ऐसे में एविएशन सेक्टर और टूरिज्म सेक्टर को अच्छा फायदा मिलता है।

Omicron के खतरे को देखते हुए एविएशन सेक्टर के रेग्युलेटर नागर विमानन महानिदेशालय ने देश से इंटरनेशनल फ्लाइट्स को सामान्य करने के फैसले को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। पहले देश में 15 दिसंबर से ये फ्लाइट्स सामान्य होनी थीं। नागर विमानन महानिदेशालय ने अपने आदेश में कहा है कि वैश्विक स्तर पर Omicron के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्थिति पर करीब से नजर रखी जा रही है। इस बारे में एविएशन सेक्टर के सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ बातचीत करने के बाद उचित निर्णय लिया जाएगा।

बीते सप्ताह भारत सरकार ने देश से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन 15 दिसंबर से फिर शुरू करने की घोषणा की थी। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सरकार ने ये निर्णय किया था।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे