Monday, May 27, 2024

ऐसा द्वीप जहां लोगों को मारा जाता है….

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

नार्थ सेंटिनल द्वीप जहां जाना सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया ह। कहा जाता यहां जो भी गया है लौट के नहीं आया ह। भारत में बहुत सी रहस्यमयी जगाएं जिनमें से एक जगह है नॉर्थ सेंटिनल द्वीप जिसके बारे में हम आपको बताते हैं।



नॉर्थ सेंटिनल द्वीप, जिसे नॉर्थ सेंटिनेल आइलैंड भी कहा जाता है, एक छोटी सी द्वीपीय जगह है जो वेस्ट बंगाल के अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का हिस्सा है। यह द्वीप विशेष रूप से उसके असम्बित और जनसंख्या से अवगत आदिवासी समुदाय के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें आधिकारिक तौर पर “सेंटिनेलीज” कहा जाता है।

नॉर्थ सेंटिनेल आइलैंड के लोगों को “अनसंगत” या “असंगत आदिवासी” भी कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने आज तक मानव समाज से संपर्क नहीं किया और उनके सभी प्रयासों को रोक दिया है। ये लोग अपने द्वीप पर अपनी पारंपरिक जीवनशैली को बनाए रखते हैं और बाहरी दुनिया से पूरी तरह अलग हैं।

नॉर्थ सेंटिनेल द्वीप की दिवारी और समुद्रतट दृश्य विशेषत होते हैं, लेकिन वहां जा कर जीवन के नियमों का पालन करना आमतौर पर मुश्किल होता है। भारत सरकार ने इसे “संरक्षित क्षेत्र” घोषित किया है, जिसका मतलब है कि यहां जाने का प्रयास करना गैरकानूनी है और इसे समुद्र से भी संरक्षित रखा गया है।

नॉर्थ सेंटिनेल आइलैंड पर जाने के प्रयासों में विभिन्न घटनाएं हुई हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर किसी भी प्रयास को सफलता नहीं मिली है और इससे पहले भी कई व्यक्तियों की मौके पर हत्या हो चुकी है। यह द्वीप विशेषत: अपने संगीत, बोने और आदिवासी कला के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन वहां की जीवनशैली और सामाजिक संरचना अब भी अनजानी है।

जब 2004 सुनामी आई तो सरकार ने यहां रहने वालों की सुरक्षा और उनके मदद करने के लिए और इनको हुए नुकसान का पता लगाने के लिए एक सैन्य हेलिकॉप्टर को इस इलाके में भेजा उन्होंने तीरों से हमला कर दिया । इससे पहले भी यहां जब दो मछुआरे आराम कर रहे थे तोह इन लोगों ने उंहृण मार डाला था। सरकार ने विचार के बाद यह तय किया कि इस जनजाति को ऐसे ही छोड़ दिया जाए क्योंकि ये बाहरी दुनिया से संपर्क करना ही नहीं चाहते। ये भी माना जाता है कि ये लोग अफ्रीकी जनजाति समूह के ही लोग हैं और करीब 60 हजार साल से यहां रह रहे हैं जब कोई बाहरी इंसान यहां जाने की कोशिश करता है तोह ये लोग उन पर जानलेवा हमला कर उनकी हत्या कर देते है ये लोग बाहरी लोगों को आपने लिए खतरा मानते हैं इससे पहले भी जब अमेरिकी रेसेअर्चेर इनके यहां रेसच करने गया था तो इनvलोगों ने उनको भी मार दिया था।

ताजा खबरे