Wednesday, May 29, 2024

दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखी चिट्टी

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली: दिल्ली के उप राज्यपाल (LG) वीके सक्सेना (VK Saxena) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को एक चिट्टी लिखी है. इसमें उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा फाइलों पर साइन न करने की बात लिखी है. पत्र में कहा गया है कि ज्यादातर फाइलों पर लिखा जा रहा है कि “माननीय मुख्यमंत्री ने देखा और मंजूरी दी है.” जबकि ऐसा केवल बीमार होने या कहीं बाहर रहने पर ही लिखा जाता है. उन्होंने लिखा है कि, आगे से कोई प्रस्ताव या मंजूरी के लिए फाइल आए तो उस पर हस्ताक्षर किए जाएं जिससे शासकीय काम अच्छे से चले.

एलजी सक्सेना ने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि विभिन्न प्रस्तावों पर उनकी राय या मंजूरी के लिए उनके पास भेजी जाने वाली सभी फाइलों पर मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर हों.

इस संबंध में दिल्ली सरकार की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है. एक सूत्र ने कहा, ‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हस्ताक्षर के बगैर उप राज्यपाल की राय, उनके विचार और मंजूरी के लिए फाइल सीएमओ द्वारा भेजी जा रही हैं. इन फाइलों पर अक्सर ‘सीएम ने देखा है और मंजूरी दी है’ और ‘सीएम ने देखा है’ जैसी उनके कनिष्ठ अधिकारियों की टिप्पणियां होती हैं.”

मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर के बिना उप राज्यपाल कार्यालय को भेजी जा रही फाइलें शहर के प्रशासन और शासन के साथ ही ‘अत्यंत संवेदनशील’ मामलों से संबंधित भी होती हैं.

ताजा खबरे