Wednesday, February 21, 2024
spot_imgspot_img

अमेरिकी दौरे के लिए ये रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम, जानें कब- कहां रहेंगे मौजूद!

नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका और मिस्र दौरे का डिटेल शेयर किया. पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर अमेरिका में बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं. पीएम मोदी अमेरिका के लिए मंगलवार को रवाना होंगे. पीएम मोदी अमेरिका में 21 जून से 24 जून तक दौरे पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान अलग-अलग कार्यक्रम में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी 24 जून को मिस्त्र के लिए रवाना होंगे और 25 जून तक मिस्त्र में रहेंगे. बता दें कि 1995 के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा होगी.

22 जून को पीएम मोदी अमेरिकी संसद को करेंगे संबोधित
विदेश मंत्रालय के सचिव विनय क्वात्रा ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पीएम मोदी अमेरिकी दौरे पर 21 जून को वाशिंगटन डीसी में स्किलिंग से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके बाद 21 जून को ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे. 22 जून को पीएम मोदी व्हाइट हाउस में आधिकारिक स्वागत कार्यक्रम होगा. इसके बाद 22 को ही जो बाइडन के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत होगी. इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे और फिर सेरिमोनियल राजकीय रात्रिभोज में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे.

24 जून को मिस्त्र पहुंचेंगे पीएम मोदी
23 जून को पीएम मोदी विभिन्न कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे और फिर अमेरिकी उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री की तरफ से लंच में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. इसके बाद अमेरिकी सोसायटी के अलग अलग नेताओं से मिलेंगे. इसके बाद भारतीय समुदाय के लोगों से पीएम मोदी मुलाकात करेंगे. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि इस यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रक्षा सहयोग और तकनीक सहयोग होगा.

मिस्त्र में बने वॉर मेमोरियल जाएंगे पीएम मोदी
विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि 24 और 25 जून को पीएम मोदी की पहली मिस्त्र की राजकीय यात्रा होगी. 24 जून को पीएम मोदी दोपहर में मिस्त्र पहुंचेंगे, जहां वो 25 जून को इंडिया यूनिट से बातचीत करेंगे और भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे. इसके अलावा इस दौरान पीएम मोदी कुछ महत्वपूर्ण पर्सनेलिटी से भी मिलेंगे. पीएम मोदी 11वीं शताब्दी के अल हकीम मस्जिद में जाएंगे और फिर वॉर मेमोरियल जाएंगे. पीएम मोदी 25 जून को मिस्त्र के राष्ट्रपति अल सिसी से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे.

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे