Monday, February 6, 2023
spot_imgspot_img

कांवड यात्रा को लेकर मेगा प्लान तैयार, गोमुख जाने वाले कावंड़ियों पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर, 01 दिन में सिर्फ 150 कांवड़ियों को जाने की अनुमति

हरिद्वार। कोरोना की वजह से दो साल बाद 14 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के लिए मेगा प्लान तैयार किया गया है। प्रशासन के अनुसार चार से पांच करोड़ कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने का अनुमान है। यह तादाद अब तक की सर्वाधिक है। कांवड़ यात्रा को लेकर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। ड्रोन से निगरानी होगी। इस बार एक दिन में केवल 150 कांवड़ियों को ही गोमुख जाने की अनुमति रहेगी। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कांवड़ यात्रा में इस बार चार करोड़ यात्रियों के आने की संभावना है। पूरे कांवड़ क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 31 जोन और 133 सेक्टर में बांटा गया है। चारधाम,मसूरी एवं देहरादून आने वाले यात्रियों के लिए हरिद्वार से हटकर रूट तैयार किये गए हैं।

डीएम विनय शंकर पांडे ने मेले की तैयारियों को लेकर औचक निरीक्षण किया। डीएम ने कहा कि 10 जुलाई तक काम पूरा न करने वालों विभागों के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कांवड़ पटरी पर चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। रुड़की कांवड़ मेले के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर बम स्क्वायड ने परिसर का चप्पा-चप्पा खंगाला। कांवड़ मार्ग की निगरानी इस बार पहली बार ड्रोन से होगी। देहरादून जिलेभर में हाल में ड्यूटी कर रहीं 36 महिला दरोगाओं के मुकाबले 41 को कांवड़ ड्यूटी के लिए मांग लिया गया है। इससे डीआईजी देहरादून जन्मेजय खंडूरी भी हैरान हैं।

स्वास्थ्य
अस्पतालों में कांवड़ियों के लिए 24 घंटे बेड आरक्षित रहेंगे
विशेष मोबाइल मेडिकल टीमें 24 घंटे तैनात
शिविरों में भी डॉक्टरों की तैनाती रहेगी

सड़क व्यवस्था
एक्सप्रेसवे पर कांवड़ियों के प्रवेश पर रोक, हाईवे पर शिविर नहीं
सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के चलते शिविरों में प्लास्टिक के दोने, गिलास चम्मच पर रोक
हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार तेज आवाज में डीजे आदि बजाने की अनुमति नहीं मिलेगी
अवैध वाहनों से कांवड़ लाने पर रोक रहेगी
कांवड़ मार्ग पर मीट और मदिरा की दुकानें नहीं खोली जा सकेंगी

छह सेक्टर में बांटा कांवड़ यात्रा रूट
जिले में कांवड़ यात्रा को शांति व सुव्यवस्थित ढंग से संपंन करने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी पर जुटा है। दो साल बाद शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के तहत इस वर्ष पुलिस प्रशासन की ओर से पूरे यात्रा रूट को 06 सेक्टर में बांटा गया है। इन सभी सेक्टरों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। दूसरी ओर गोमुख से जल भरने के लिए एक दिन में केवल 150 कांवड़ियों को जाने की अनुमति दी गई है।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे