Tuesday, February 7, 2023
spot_imgspot_img

दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले में 77 फीसदी की उछाल, डब्लूएचओ ने दी चेतावनी

जिनेवा । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स के पुष्ट मामलों की संख्या में 77 प्रतिशत साप्ताहिक वृद्धि की बात कही है और यह संख्या दुनियाभर में 6,000 से अधिक हो गई है, वहीं अफ्रीका के हिस्सों में दो और लोगों की इस वायरस से मृत्यु हो गई। मंकीपॉक्स के अधिकतर मामले यूरोप और अफ्रीका में आये हैं।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि यह रहस्यमयी बीमारी उन पुरुषों को प्रमुख रूप से प्रभावित करती है जिन्होंने पुरुषों के साथ ही यौन संबंध बनाये हैं, वहीं आबादी के अन्य समूहों में संक्रमण का कोई संकेत नहीं देखा गया।
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसने 59 देशों में मंकीपॉक्स के प्रयोगशालाओं में पुष्ट 6,027 मामले गिने हैं जिनमें 27 जून को समाप्त हुए सप्ताह में हुई आखिरी गिनती से 2,614 मामलों की बढ़ोतरी हुई है। उसने कहा कि अब तक इस बीमारी से तीन लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें सभी अफ्रीका से थे।

उसने कहा कि नौ और देशों में संक्रमण के मामले आये हैं, वहीं 10 देशों में तीन सप्ताह से अधिक समय से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि वह इस प्रकोप पर नजर रख रही डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ समिति की अगली बैठक 18 जुलाई से शुरू हो रहे सप्ताह में बुलाएंगे।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे