Wednesday, February 8, 2023
spot_imgspot_img

किसान निधि के तहत आखिर क्यों डाले जा रहे हैं मृतकों के खाते में पैसे, कृषि विभाग की जांच जारी

अल्मोड़ा। जिले में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऐसे लाभार्थियों के खातों में भी डाल दिया गया जिनकी मौत चुकी है। कृषि विभाग की जांच के बाद यह मामले सामने आए हैं। जिले में अब तक ऐसे 300 सौ लोग चिन्हित किए जा चुके हैं जिन लोगों की मौत हो चुकी है और उनके खातों में किसान सम्मान निधि के पैसे डाले गए हैं।  विभिन्न अपात्र लोगों के साथ-साथ अब ऐसे सारे केसों में कृषि विभाग ने परिजनों से वसूली शुरु कर दी है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अल्मोड़ा जिले में करीब 1,14,037 लाभार्थी चिह्नित किये गए थे। पिछले साल जांच के बाद सामने आया था कि उत्तराखंड में विभिन्न अपात्र लोग किसान सम्मान निधि पा रहे हैं। अल्मोड़ा जिले में ऐसे लोगों की संख्या 2459 पायी गई। अब जांच में सामने आया है कि इसमें से करीब 300 से ज्यादा ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनकी मौत हो चुकी है। अब कृषि विभाग मृतकों के खाते बंद कर उनके परिजनों से वसूली करने में जुटा है।

 पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खातों में साल में तीन किस्तों में दो-दो हजार यानी कुल छह हजार रुपये डाले जाते हैं। सम्मान निधि ले रहे कई लाभर्थियों की मौत के बावजूद परिजनों ने कृषि विभाग को इसकी जानकारी नहीं दी। इसके चलते मृतकों के खातों में लंबे समय से किसान सम्मान निधि की किस्त आती रही है। अपात्रों की जांच शुरू होने के बाद ये मामला खुला।

- Advertisement -spot_imgspot_img

ताजा खबरे