Friday, June 14, 2024

कल हैदराबाद में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु कल हैदराबाद सिटी में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ (ईबीएसबी) पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इस प्रदर्शनी का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो द्वारा किया जाएगा। यह प्रदर्शनी हरियाणा और तेलंगाना जैसे समरूप राज्यों के कला रूपों, व्यंजनों, त्योहारों, स्मारकों, पर्यटन स्थलों आदि जैसे विभिन्न दिलचस्प पहलुओं को रेखांकित करेगी। यह प्रदर्शनी 12 से 14 दिसंबर तक हैदराबाद के नामपल्ली के पोट्टी श्रीरामुलु तेलुगु विश्वविद्यालय परिसर में अवलोकन के लिए खुली रहेगी। 
एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम राष्ट्रीय अखंडता की भावना को बढ़ावा देने और हमारे देश के लोगों के बीच भावनात्मक बंधन के ताने-बाने को सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार द्वारा की गई एक अनूठी पहल है। एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) कार्यक्रम 31 अक्टूबर, 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल, जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद देश के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, की 140वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया था।
ईबीएसबी का यह उद्देश्य राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश की जोड़ी बनाने की अवधारणा के माध्यम से अर्जित किया जाना है। देश के प्रत्येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश को एक समय अवधि के लिए दूसरे राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के साथ जोड़ा जाएगा, जिसके दौरान वे भाषा, साहित्य, व्यंजन, त्योहारों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पर्यटन आदि के क्षेत्रों में एक-दूसरे के साथ एक संरचित भागीदारी करेंगे। वर्तमान योजना के तहत तेलंगाना राज्य की जोड़ी हरियाणा के साथ बनाई गई है। दोनों राज्यों द्वारा ऊपर वर्णित विभिन्न क्षेत्रों में कई गतिविधियां की जाएंगी जैसेकि दोनों भाषाओं में कीवर्ड सीखना, जोड़ीदार राज्य के लोक नृत्यों का आयोजन करना, दूसरे राज्य के व्यंजन बनाना, पर्यटन प्रोत्साहन गतिविधियां संचालित करना आदि।

ताजा खबरे